Hindi News Life Style पानी पुरी को क्यों किया गया बैन? बरसात में क्यों रहना चाहिए Fast Food से दूर, जानें एक्सपर्ट की राय
  • पानी पुरी को क्यों किया गया बैन? बरसात में क्यों रहना चाहिए Fast Food से दूर, जानें एक्सपर्ट की राय

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 19 Jul,2022 04:02 PM
    Image Source:
  • बरसात के मौसम में अकसर लोग बारिश का लुत्फ लेने के लिए पकौड़े या फिर चटपटी चीज़ें खाना पसंद करते हैं ऐसे में महिलाएं ज्यादातर पानी पुरी की शौकिन होती है। लेकिन आपको यह सुनकर झटका लग सकता है कि इस मौसम में पानी पुरी यानि गोलगप्पे खाना बीमारी को दावत देना है।  दरअसल, कुछ दिनों से यह खबर सामने आई थी कि पानी पुरी खाने से लोग अधिकर टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारी के शिकार हो रहे है। 

     बता दें कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के एक मेट्रोपॉलिटन इलाके में पानी पुरी को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। कहा जा रहा था कि पानी पुरी के खाने से इलाके के लोग में ‘हैजा’ (Cholera) की बीमारी होती थी।  वहीं तेलंगाना के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी राज्य में टाइफाइड (Typhoid) के बढ़ते मामले के पीछे पानी पुरी को जिम्मेदार ठहराया था। तो ऐसे में आइए जानते हैं क्या वाक्य पुरी खाने से  टाइफाइड और हैजा जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं---

    एक्सपर्ट की राय
    एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार,   जो बीमारियां यानी टाइफाइड और हैजा है, वह बैक्टीरिया से फैलती हैं। जब कभी भी आप बैक्टीरिया से संक्रमित खाना या पानी पीते है, तो ऐसे में आप इसका शिकार हो जाते । 

    बरसात में क्यों फैलती है ये बीमारियां (Typhoid Cholera More in Monsoon)
     बारिश के मौसन में साफ सफाई का ज्यादा ध्यान नहीं रखा जाता है जिस कारण यह बैक्टीरिया आसानी से पनप जाते है और हमारे रोज मर्रा के  खाने-पीने वाले चीजों पर चले जाते है जिस कारण आप इनके शिकार हो जाते है। यही कारण है कि इस मौसम में टाइफाइड व हैजा जैसी बीमारी ज्यादा होती है। 

    संक्रमण बीमारी से बचने के लिए क्या करें
     अगर आपको इस संक्रमण बीमारी से बचना है तो आप ऐसे में सभी स्ट्रीट फूड के साथ पानी पुरी को भी खाने से बचें खास तौर पर बरसात के सीजन में  परहेज करें।   क्योंकि इस मौसम में अनहाइजीनिक तरीके से खाना और पानी तैयार किया जाता है जिससे हैजा जैसी बीमरियां पैदा हो जाती है। 

     कैसे करें बचाव (How to Save)
    एक्सपर्ट के मुताबिक,  आमतौर पर टाइफाइड और हैजा की बीमारी गंदा पानी पीने से होती है, इस लिए बारिश के मौसम में फिल्टर और उबला हुआ साफ पानी ही पीएं।  इसके साथ आप अपने खान पान पर भी ध्यान रखे और साफ खाना खाएं। बासी खाना खाने से परहेज करें। कोशिश करें कि आप इस मौसम में स्ट्रीट फूड और पानी पुरी से दूरी बनाए रखे।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved